फैक्ट चेक: भाजपा ने आगामी लोकसभा चुनाव में काटा कैसरगंज सांसद बृजभूषण सिंह का टिकट? जानिए वायरल वीडियो की सच्चाई

भाजपा ने आगामी लोकसभा चुनाव में काटा कैसरगंज सांसद बृजभूषण सिंह का टिकट? जानिए वायरल वीडियो की सच्चाई
  • बृजभूषण सिंह का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल
  • कैसरगंज लोकसभा सीट से टिकट कटने का दावा
  • जानिए वायरल वीडियो की सच्चाई

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आगामी लोकसभा चुनाव के तारीखों की घोषणा से पहले ही राजनीतिक दलों की तैयारियां शुरू हो गई है। चुनावी तैयारियों में भारतीय जनता पार्टी सबसे आगे नजर आ रही है। शनिवार को भाजपा ने विभिन्न लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की। पहली सूची में पार्टी ने 195 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा की। इसके बाद से कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर उत्तर प्रदेश की कैसरगंज लोकसभा सीट से मौजूदा सांसद बृजभूषण सिंह का एक वीडियो क्लिप तेजी से वायरल हो रहा है। वायरल वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि आगामी आम चुनाव में बृजभूषण सिंह को कैसरगंज सीट का टिकट नहीं दिया गया है।

दावा - करनल सिंह नाम के फेसबुक यूजर ने अपने अकाउंट से वायरल वीडियो 3 फरवरी को पोस्ट किया है। वीडियो पोस्ट करते हुए यूजर ने लिखा, "कौन काट रहा है टिकट, नाम बताओ… काटोगे भाई का बड़े वाला कट गया टिकट।"

पड़ताल - वायरल वीडियो के साथ किए जा रहे दावे की सच्चाई जानने के लिए हमारी टीम ने पड़ताल शुरू की। सबसे पहले हमने उम्मीदवारों की सूची को स्कैन किया जिसे भाजपा ने शनिवार को जारी किया था। समाचार एजेंसी एएनआई की पोस्ट के मुताबिक भाजपा ने उम्मीदवारों की पहली सूची में 195 कैंडिडेट्स के नामों की घोषणा आगामी लोकसभा चुनाव के लिए की है।

हमने लिस्ट को ध्यान से देखा तो पाया कि उत्तर प्रदेश के कुल 51 लोकसभा सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा की गई है जिसमें पीएम मोदी का वाराणसी सीट भी शामिल है। हालांकि, इस लिस्ट में कैसरगंज लोकसभा सीट का नाम शामिल नहीं है। यूपी के कैसरगंज से सटे गोंडा लोकसभा सीट से पार्टी ने कीर्ति वर्धन उर्फ राजा भैया को उम्मीदवार बनाया है। इससे यह साफ है कि फिलहाल भाजपा ने कैसरगंज सीट से उम्मीदवार की घोषणा नहीं की है।

इसके बाद हमने वायरल वीडियो के कीफ्रेम्स निकालकर गूगल रिवर्स इमेज सर्च टूल की मदद से जानकारी जुटाने की कोशिश की। इस दौरान हमें यह वीडियो सितंबर 2023 से इंटरनेट पर मौजूद मिला। सर्च रिजल्ट से प्राप्त जानकारी के मुताबिक, वायरल वीडियो सितंबर 2023 का है, जब कुछ पत्रकारों ने सिंह से टिकट कटने की आशंका को लेकर सवाल पूछा था, जिसके जवाब में सिंह ने कहा था, "कौन काट रहा है (उनका) उसका नाम बताओ...?"

जांच में हमने पाया कि वायरल वीडियो के साथ किया जा रहा दावा गलत है। पुराने वीडियो को गलत दावे के साथ पेश किया जा रहा है। हमारी पड़ताल में वायरल वीडियो भ्रामक निकला।

Created On :   4 March 2024 2:07 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story